Tuesday

जानें व्हाट्सऐप सिक्योरिटी टिप्स

आज व्हाट्सऐप को किसी परिचय की अावश्‍यकता नहीं है, यह इकलौती एप्‍लीकेशन है जिसनें फेसबुक जैसी बडी कंपनी की नींद उडा दी। भारत ही नहीं दुनिया भर में व्हाट्सऐप के करोडों यूजर्स हैं। लेकिन इस बात से भी इंकार नहीं किया जा सकता है कि व्हाट्सऐप पूरी तरह सुरक्षित है। लेकिन सिक्योरिटी टिप्स अपनाकर व्हाट्सऐप को सुरक्षित बनाया जा सकता है - 



एप्‍प लॉक का प्रयोग करें - 

मान लीजिये अापका फोन गलती से अापके किसी दोस्‍त के घर रह जाता है, तो वह बडी अासानी से अापकी पर्सनल व्हाट्सऐप चैटिंग को पढ सकता है, इसको रोकने के लिये आप गूगल प्‍ले स्‍टोर से कोई अच्‍छा सा एप लॉक इंस्‍टॉल कर लें। इससे अापकी व्हाट्सऐप चैटिंग तो सुरक्षित रहेगी ही साथ ही फोन की अन्‍य एप्‍लीकेशन को भी प्राइवेसी मिल जायेगी। अगर आप चाहें तो 360 सिक्‍योरिटी का भी यूज करते हैं, यह एटींवायरस के साथ-साथ एक एप्‍प लॉकर भी है। 

लास्ट सीन को बंद कीजिये -

लास्ट सीन एक ऐसा आप्‍शन है जिससे आपके दोस्‍तों को पता चलता है कि आपने आखिरी बार व्हाट्सऐप को किस दिन और कितने बजे यूज किया था। अगर आप नहीं चाहते हैं कि आपके दोस्‍तों को आपके लास्‍ट सीन टाइम का पता चले तो Settings- Account- Privacy- Last seen पर टैप कीजिये यहॉ आपको तीन अाप्‍शन दिखाई देगें Everyone, My contacts, Nobody जिसमें सबसे सुरक्षित है Nobody अाप्‍शन इसे सलैक्‍ट कीजिये। अब आपका लास्ट सीन किसी को भी नहीं दिखाई देगा। 


वॉट्सऐप में ऑटो इमेज डाउनलोड बंद करना

क्‍या आपको पता है अगर इस ऑटो इमेज डाउनलोड को अाप बंद नहीं करेंगे तो व्हाट्सऐप पर आपके दोस्‍तों द्वारा भेजे गये वीडियो और इमेज ऑटो डाउनलोड होते रहेगें और अापके डेटा को जल्‍दी खत्‍म कर देगें, लेकिन अगर अाप इसे बंद करना चाहतें हैं तो सेटिंग्स में जाईये यहॉ चैट सेटिंग्स पर टैप कीजिये यहॉ आपको मीडिया ऑटो डाउनलोड का अाप्‍शन मिलेगा  इस पर टैप कीजिये यहॉ भी अापको तीन आप्‍शन नजर आयेगें 1- When using mobile data, When connected on Wi-Fi और When roming। इन्‍हें अाप अपनी सुविधानुसार सैट कर सकते हैं, यानि जब अाप मोबाइल डाटा यूज करें तब इमेज, ऑडियो और वीडियो में क्‍या डाउनलोड हो और जब आप वाई-फाई से कनेक्‍टेड हों या रोमिंग में हों तब क्‍या डाउनलोड हो। 

अनजान व्‍यक्ति को ब्‍लॉक करें - 

अगर आपके पास किसी अनजान नंबर से किसी व्‍यक्ति का मैसेज अा रहा है तो अाप उसे बडी अासानी से ब्‍लॉक कर सकते हैं - 

बस उस व्‍यक्ति के मैसेज को ओपन कीजिये, यहाॅ आपको Report Spem और Block को अाप्‍शन दिखाई देगा अगर अाप चाहें तो Report Spem को यूज कर सकते हैं इससे Report Spem होने साथ Block भी कर दिया जायेगा। अन्‍यथा अगर आप उस व्‍यक्ति को जानते हैं तो Add to Contacts का यूज करें। 

प्रोफाइल पिक्‍चर और स्‍टेट्स को छिपायें - 

अगर किसी अनजान व्‍यक्ति को अापका मोबाइल नंबर मिल जाता है तो वह आपकी व्हाट्सऐप प्रोफाइल पिक्‍चर को अासानी से डाउनलोड कर सकता है, ऐसे में जरूरी है कि यह केवल आपके दोस्‍तों तक ही सीमित रहे, इसके लिये Settings- Account- Privacy में जाईये यहॉ आपको प्रोफाइल फोटो और स्‍टेट्स का आप्‍शन दिखाई देगा यहॉ आप सैट कर सकते हैं कि यह किस-किस को दिखाई दें। 
  • Everyone - सभी वॉट्सऐप यूजर काे दिखाई देगा।  
  • My Contacts - केवल आपके एड्रेस बुक के कॉन्टेक्ट्स काे दिखाई देगा।  
  • Nobody - किसी को भी दिखाई नहीं देगा, केवल आप देख पायेगें। 

व्हाट्सऐप पर ग्रुप को ब्लॉक कैसे करें -

अगर कोई अनजान व्‍यक्ति आपको अपने ग्रुप में श्‍ाामिल कर लेगा है और आप ग्रुप को छोडना चाहते हैं तो वह बहुत ही अासान है - 

  • बस उस ग्रुप को अाेपन कीजिये, ग्रुप मेन्‍यू पर जाईये यहॉ अापको ग्रुप इंफो का अाप्‍शन दिखाई देगा इस पर टैप कीजिये। 
  • यहॉ आपको ग्रुप में शामिल सभी सदस्‍य अौर ग्रुप एडमिन का मोबाइल नंबर भी दिखाई दे जायेगा। साथ ही साथ Mute और Exit Group का अाप्‍शन भी दिखाई देगा, अगर अाप ग्रुप में बने रहना चाहते हैं तो इस म्‍यूट कर दीजिये अगर अाप ग्रुप को छोडना चाहते हैं तो  Exit Group के अाप्‍शन पर टैप कीजिये। 

No comments:

Post a Comment